पंचतंत्र (विष्णु शर्मा) हिन्दी पुस्तक पीडीएफ | Panchtantra (Vishnu Sharma) Hindi Book PDF

      

Panchtantra-vishnu-sharma-hindi-book-pdf
(चित्र केवल प्रतीकात्मक)



पंचतंत्र (विष्णु शर्मा) हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Panchtantra (Vishnu Sharma) Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : पंचतंत्र | इस ग्रन्थ के रचनाकार हैं : विष्णु शर्मा | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 10 MB हैं | पुस्तक में कुल 310 पृष्ठ हैं | पुस्तक के प्रकाशक हैं : राजकमल प्रकाशन.

Name of the book is : Panchtantra | This book is written by : Vishnu Sharma. Approximate size of the PDF file of this book is : 10 MB. This book has a total of 310 pages. The book has been published by Rajkamal Publication.

पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
विष्णु शर्मासाहित्य, कहानी 10 MB310


पुस्तक से :

जवान स्त्रियां सुन्दर मुख से मीठी बातें करती हैं, और कठोर चित्त से वार करती है. स्त्रियों की बात में शहद रहता है, पर दिल में हलाहल विष. इसी से अल्पसुख के लिए ठगे हुए कामी पुरुष, मिठास के लालच में भौरे जैसे कमल का रस लेते हैं वैसे ही उनके ओंठ चूमते है, और बाद में मूठ से अपनी छाती कूटते हैं. ये स्त्रियां अपना काम बनाने के लिए हंसती हैं, रोती हैं, दूसरों का अपने ऊपर विश्वास जमाती हैं, पर स्वयं दूसरों का विश्वास नहीं करतीं, इसलिये कुलीन और शीलवान पुरुष स्त्रियों का सदा मसान के घड़े की तरह त्याग करते हैं. पुरुष आशिक नहीं है, जबतक स्त्रियां यह जानती हैं, तबतक वे पुरुष की मनचाही बात करती हैं. पर उन्हें काम के जाल में फंसा देखकर मांस निगले हुई मछली की तरह उसे बाहर निकल फेंकती हैं. 



जिसके धन हैं उसके मित्र हैं, जिसके धन हैं उसीके वधु हैं, जिसके धन हैं लोक में वही पुरुष हैं. जिसके धन हैं वही पंडित हैं. वृद्ध पुरुषों में भी जिनके धन हैं वे तरुण हैं, जो धन से हीन हैं वे युवा अवस्था में ही वृद्ध होते हैं. इस लोक में धनियों के गैर भी स्वजन हो जाते हैं, दरिद्रों के कुटुम्बी भी सदा दुर्जन हो जाते हैं.

 

बिना जहर के साँप को बड़ा फन फैलाना चाहिए, विष हो अथवा न हो, पर फन भयंकर जरूर लगता है. जिसके पास बुद्धि है उसी के पास बल है. बुद्धिहीन को बल कहा से हो सकता है? वन में मतवाले सिंह का नाश खरगोश ने किया.

डाउनलोड लिंक :

"पंचतंत्र (विष्णु शर्मा)" को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Panchtantra (Vishnu Sharma) Hindi Book" PDF book in single click for free, simply click on the download button provided below |

Download PDF (10 MB)



If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.