मध्यकालीन भारत (सतीश चंद्र) पुस्तक | Madhyakalin Bharat (Satish Chandra, NCERT) Book PDF


Madhyakalin-Bharat-by-Satish-Chandra-old-ncert-Book-PDF


मध्यकालीन भारत हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Madhyakalin Bharat Hindi Book



इस पुस्तक का नाम है : मध्यकालीन भारत | इस ग्रन्थ के लेखक/संपादक है: सतीश चंद्र| इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : NCERT | इस पुस्तक की पीडीऍफ़ फाइल का कुल आकार लगभग 11 MB है | इस पुस्तक में कुल 215 पृष्ठ हैं | आगे इस पेज पर "मध्यकालीन भारत" पुस्तक का डाउनलोड लिंक दिया गया है जहाँ से आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.


Name of the book is : Madhyakalin Bharat | Author/Editor of this book is : Satish Chandra | This book is published by : NCERT | PDF file of this book is of size 11 MB approximately. This book has a total of 215 pages. Download link of the book "Madhyakalin Bharat" has been given further on this page from where you can download it for free.


पुस्तक के संपादकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
सतीश चंद्रइतिहास, NCERT11 MB215



पुस्तक से : 

प्रस्तुत्त खंड मध्यकालीन भारत का एक ऐतिहासिक सर्वेक्षण प्रस्तुत करता है। इसकी रचना प्रोफेसर सतीश चंद्र ने की है जो इतिहास संपादक मंडल के अध्यक्ष भी हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद्, प्रोफेसर सतीश चंद्र के प्रति आभारी है।

 

उच्चतर माध्यमिक स्तर पर इतिहास के कोर्स बनाने के पूर्व संपादक मंडल ने शिक्षकों, शिक्षक प्रशिक्षकों और विशेषज्ञोंसे पर्याप्त विचार-विमर्श किया है। इतिहास के कोर्सों के लिए संपादक-मंडल पाठ्यपुस्तकें बना रहा है। इस पाठ्यचर्यामें भारत के बाहर के क्षेत्रों के इतिहास पर वैकल्पिक कोर्स भी शामिल हैं।

 

विद्यालय के प्रथम दस वर्षों के लिए सामान्य शिक्षा के पाठ्यक्रम का एक अंग इतिहास भी है। इसलिए इस स्तर तक इतिहास के कोर्स द्वारा विद्यार्थी को भारत और विश्व के इतिहास की मुख्य प्रवृत्तियों एवं अभिवृद्धियों से अवगत करा देने का लक्ष्य रखा गया है। सामान्य शिक्षा के दस वर्षों के दौरान जो नींव पड़ेगी, उसी को आधार मान कर +2' अर्थात् उच्चतर माध्यमिक स्तर के कोर्स बनाए गए हैं।

 

 

इस पुस्तक से संबद्ध अनेक विषयों में सहायता और सहयोग के लिए परिषद्, परिषद् से संबद्ध या असंबद्ध अनेक सज्जनों और संस्थाओं के प्रति आभारी है। परिषद् के डा० शिव कुमार सैनी तथा कुमारी इन्दिरा श्रीनिवासन को हम विशेष धन्यवाद देते हैं जिन्होंने प्रेस प्रतिलिपि तैयार करने में अपना पूरा सहयोग दिया।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"मध्यकालीन भारत - सतीश चंद्र" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Madhyakalin Bharat - Satish Chandra" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (11 MB)


If you like the book, we recommend you to buy it from the original publisher/owner.



यदि इस पुस्तक के विवरण में कोई त्रुटि है या फिर आपको इस पुस्तक से संबंधित कोई भी सुझाव अथवा शिकायत है तो उस सम्बन्ध में हमें यहाँ सूचित कर सकते हैं