आगम और तन्त्र शास्त्र हिन्दी पुस्तक | Agam Aur Tantra Shastra Hindi Book PDF

                                             

Agam-Aur-Tantra-Shastra-Hindi-Book-PDF


आगम और तन्त्र शास्त्र हिंदी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Agam Aur Tantra Shastra Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : आगम और तन्त्र शास्त्र | इस पुस्तक के लेखक हैं : ब्रजवल्लभ द्विवेदी |  पुस्तक का प्रकाशन किया है : परिमल पब्लिकेशंस, दिल्ली | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 36 MB हैं | पुस्तक में कुल 221 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Agam Aur Tantra Shastra. This book is written by : Brajvallabha Dwivedi. The book is published by : Parimal Publications, Delhi. Approximate size of the PDF file of this book is 36 MB. This book has a total of 221 pages.


पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
ब्रजवल्लभ द्विवेदीधार्मिक,आध्यात्मिक36 MB221



पुस्तक से : 

पण्डित व्रजबल्लभ द्विवेदी सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, वाराणसी के योग तन्त्र विभाग के वर्षों तक अध्यक्ष रहे हैं। उन्होंने तन्त्र शास्त्र का गहन अध्ययन तो किया ही है, साथ ही उन्होंने भिन्न-भिन्न स्थानों में जाकर तन्त्र ग्रन्थों की खोज करने का काम भी कीया है और कुछ ग्रन्थों का सम्पादन भी किया है। वह इस शास्त्रके अधिकारी विद्वान् है । अक्सर वो अध्यात्म सम्बन्धी लेख लिखते रहे हैं। प्रस्तुत ग्रन्थ उनके कुछ लेखों का संग्रह है।

 

इन सभी निबन्धों में एक राष्ट्रीयता, भावात्मक एकता और अखण्ड भारतीय संस्कृति के निर्माणके लिये उपयुक्त सामग्री का ऐतिहासिक, तुलनात्मक एवं समन्वयात्मक पद्धतिसे विवेचन प्रस्तुत किया गया है। मीमांसाशास्त्र में उपक्रम- उपसंहार पद्धति से शास्त्र की एकरूपता का निर्णय लिया जाता है और ग्रहण तथा परित्यागकी पद्धति से उपादेय विषय का संग्रह तथा हेय विषय का परित्याग किया जाता है।

 

 

वैयक्तिक साधनाका अपना स्थान है। यह भी मानव कल्याण के लिए ही प्रवृत्त है। किन्तु प्रस्तुत संग्रहमें व्यक्तिगत उन्नति केसाथ सामूहिक उन्नति की भावना की, पारलौकिक उपलब्धि के साथ ऐहिलौकिक नैतिकता की, सीमित रूप में ही सही ह्रासवाद के स्थान पर विकासवाद और भाग्यवाद के स्थान पर पुरुषकारवाद पर अधिक जोर दिया गया है।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"आगम और तन्त्र शास्त्र" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Agam Aur Tantra Shastra" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (36 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.