आइजैक न्यूटन जीवनी हिन्दी पुस्तक | Isaac Newton jivani Hindi Book PDF

                                              

Isaac-Newton-jivani-Hindi-Book-PDF


आइजैक न्यूटन जीवनी हिंदी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Isaac Newton Jivani Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : आइजैक न्यूटन जीवनी | इस पुस्तक के लेखक हैं : अज्ञात |  पुस्तक का प्रकाशन किया है : अज्ञात | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 1 MB हैं | पुस्तक में कुल 28 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Isaac Newton Jivani. This book is written by : Unknown. The book is published by : Unknown. Approximate size of the PDF file of this book is 1 MB. This book has a total of 28 pages.


पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
अज्ञातजीवनी1 MB28



पुस्तक से : 

सर आइजैक न्यूटन का जन्म 25 दिसंबर 1642 को वूलस्टोर्पे-बाय-कॉलस्टरवर्थ, लिंकनशायर, इंग्लैंड में हुआ था। उनके पिताजी का नाम भी आइजैक न्यूटन ही था। उनके पिता जी एक भेड़ों के किसान थे। बेटे के पैदा होने से तीन महीने पहले ही किसी कारण से उनकी मृत्यु हो गई थी। आइजैक का जन्म नौ महीने से पहले ही हो गया था, इसलिए वो बहुत कमज़ोर थे और उनके जीने की संभावना बहुत कम थी।

 

जब सर आइजैक 3 साल के थे, तभी उनकी माँ ने दोबारा शादी कर ली। उसके बाद वो अपने नए पति बरनबास स्मिथ के साथ रहने चली गईं। नए पति ने उन्हें, सर आइजैक को साथ का इजाजत नहीं दिया। हन्ना ने अपने बेटे को अपने माता-पिता की देखभाल में छोड़ा। इसलिए अगले सात वर्षों में आइजैक ने अपनी माँ को बहुत कम ही देखा था।

 

 

जब आइजैक 17 वर्ष के थे तो तब उनकी मां ने उन्हें किंग्स स्कूल छोड़ने को कहा। वो चाहती थीं कि वो भी अपने पिता की तरह ही भेड़ों का पालन करे। आइजैक, माँ के फैसले से खुश नहीं थे और एक किसान के रूप में वो कभी सफल भी नहीं हो पाए।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"आइजैक न्यूटन जीवनी" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Isaac Newton Jivani" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (1 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.