करपात्री – स्वामी एक जीवन दर्शन हिन्दी पुस्तक | Karpatri – Swami Ek Jeevan Darshan Hindi Book PDF

                              

Karpatri-Swami-Ek-Jeevan-Darshan-Hindi-Book-PDF


करपात्री – स्वामी एक जीवन दर्शन हिंदी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Karpatri – Swami Ek Jeevan Darshan Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : करपात्री – स्वामी एक जीवन दर्शन | इस पुस्तक के लेखक हैं : राधेश्याम खेमका | पुस्तक का प्रकाशन किया है : श्री सीताराम सेवा ट्रस्ट, वाराणसी | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 4 MB हैं | पुस्तक में कुल 89 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Karpatri – Swami Ek Jeevan Darshan. This book is written by : Radheshyam Khemka. The book is published by : Shri Sitaram Seva Trust, Varanasi. Approximate size of the PDF file of this book is 4 MB. This book has a total of 89 pages.

पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
राधेश्याम खेमकासामाजिक,प्रेरक4 MB89



पुस्तक से : 

वर्तमान समय में शास्त्रों,वेदों के मूर्तरूप एकमात्र श्री करपात्र स्वामीपाद ही थे। महाराज श्री चरणों की स्मरण शक्ति, नितांत तीव्र थी। उन्हें कुछ भी विस्मरण कदापि नहीं होता था। महाराज, वेद शास्त्रानुकूल कल्पना का तो अखण्ड भण्डार ही थे। वे तो अमोघ दिव्य ज्योतिरूप थे। काम-क्रोधादि षट् शत्रु तो उनके समीप भी नहीं आ पाते थे। श्री करपात्रस्वामी जी की चरणों के सानिध्य में रहने का सौभाग्य जिन्हें भी प्राप्त हुआ, वे ही उनके सच्चिदानन्द स्वरूप का दर्शन कर पाये है।

 

हमारे शास्त्र कहते हैं कि जिसके भी जीवन में कोई संत या महापुरुष एक क्षणके लिये भी अगर आ जायँ तो यह भगवान की विशेष कृपा का ही फल है। संतका सानिध्य मानव-जीवन को ऊपर उठाता है अर्थात् सत्संगति से उसकी आध्यात्मिक उन्नति होती है और इसके साथ ही यदि मानव को अपने जीवनका वास्तविक लक्ष्य मनमें दृढ़तापूर्वक निर्धारित हो जाय तो भगवत्प्राप्ति भी हो सकती है।

 

 

स्वामी जी की प्रतिभा इतनी ज्यादा प्रखर थी कि जिस भी विषय को वे मात्र एक बार देख लेते, वह विषय उन्हें अपनेआप ही आत्मसात् हो जाता। संसार के प्रति उनका पूर्ण वैराग्यभाव तो था ही। वे कई वर्षों तक उत्तराखण्ड में ऋषिकेश की झाड़ियों में विचरण किया करते थे।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"करपात्री – स्वामी एक जीवन दर्शन" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Karpatri – Swami Ek Jeevan Darshan" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (4 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.