भारत की खोज हिन्दी पुस्तक | Bharat ki Khoj Hindi Book PDF

                                   

Bharat-ki-Khoj-Hindi-Book-PDF

 

भारत की खोज हिंदी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Bharat ki Khoj Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : भारत की खोज | इस पुस्तक के लेखक हैं : पंडित जवाहरलाल नेहरु | पुस्तक का प्रकाशन किया है : राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद् | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 14 MB हैं | पुस्तक में कुल 399 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Bharat ki Khoj. This book is written by : Pt. Jawaharlal Nehru. The book is published by : Rashtriya Shaikshik Anusandhan Aur Prashikshan Parishad. Approximate size of the PDF file of this book is 14 MB. This book has a total of 399 pages.

पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
पं. जवाहरलाल नेहरूइतिहास,भारत14 MB399



पुस्तक से : 

उस सुदूर अतीत के भारतीय कैसे थे? हमारे लिए इतने पुराने और हमसे इतने भिन्न समय के बारे में कोई धारणा बनाना बड़ा ही कठिन है। फिर भी हमें जो विविध जानकारियाँ उपलब्ध हैं उसके आधार पर एक धुँधली-सी तस्वीर उभर कर सामने आ ही जाती है। वे खुले दिल के आत्मविश्वासी और अपनी परंपराओं पर गर्व करने वाले महान लोग थे। वें प्रकृति और मानव जीवन के बारे में बहुत से प्रश्नों से भरे हुए तथा अपनी बनाई हुई मर्यादा और मूल्यों को महत्त्व देने वाले लोग थे।

 

वैशेषिक दर्शन अनेक रूपों में बिलकुल न्याय के समान है। वह जीव और पदार्थ की भिन्नता पर जोड़ देता है और सृष्टि के बारे में परमाणु-सिद्धांत का विकास करता है। इसमें सृष्टि को धर्म सिद्धांत के अधीन बताया गया है, और पूरा दर्शन इसी पर केंद्रित है। ईश्वर के अनुमान को स्पष्ट रूप से स्वीकार नहीं किया गया है। न्याय और वैशेषिक दर्शनों और आरंभिक बौद्ध दर्शन में समानता के बहुत से बिंदु हैं।

 

 

श्री शंकराचार्य ने वर्णाश्रम पर आधारित सामाजिक जीवन की ब्राहमण-व्यवस्था को यह मानकर स्वीकार कर लिया कि वह संपूर्ण जाति के सामूहिक अनुभव और समझ का प्रतिनिधित्व करती है। पर उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि किसी भी जाति का कोई भी व्यक्ति उच्चतम ज्ञान को प्राप्त कर सकता है।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"भारत की खोज" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Bharat ki Khoj" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (14 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.