तंत्र - महाविज्ञान (भाग - 2) हिन्दी पुस्तक | Tantra Mahavigyan (Part - 2) Hindi Book PDF

                                   

Tantra-Mahavigyan-Part-2-Hindi-Book-PDF

तंत्र - महाविज्ञान हिंदी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Tantra Mahavigyan Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : तंत्र - महाविज्ञान | इस पुस्तक के लेखक हैं : श्रीराम शर्मा आचार्य । पुस्तक का प्रकाशन किया है : संस्कृति संस्थान, बरेली | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 11 MB हैं | पुस्तक में कुल 532 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Tantra Mahavigyan. This book is written by : Shri Ram Sharma Acharya. The book is published by : Sanskriti Sansthan, Bareilly. Approximate size of the PDF file of this book is 11 MB. This book has a total of 532 pages.

पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
श्रीराम शर्मा आचार्यतंत्र-मंत्र,भक्ति,धर्म 11 MB532



पुस्तक से : 

इससे स्पष्ट है कि ब्रह्म और ब्रह्मशक्ति महामाया में अभेद है। जिस प्रकार से अग्नि में उसकी दाहिका-शक्ति का निवास रहता है, उसी तरह ब्रह्म में ब्रह्मशक्ति रहती है। जैसे कि शिव, शक्ति के अभाव में शव हो जाते हैं, उमी तरह से ब्रह्म ज्ञान के अभाव में अज्ञानी, क्रिया शक्ति के अभाव में अकर्मण्य तथा आनंद के अभाव में निरानन्द हो जाएंगे। अतः शक्ति और ब्रह्म में एकरूपता और अनन्यता है । शक्ति के बिना ब्रह्म क्रियाहीन हो जाते है, तो पुरुष के बिना शक्ति का भी अस्तित्व नही है। 

 

देवी केवल मनुष्यों की माता नहीं है बल्कि वह पशु, पक्षियो, पर्वतो, चट्टानो और लताओ की भी जननी है। सिंह तो उपका प्रसिद्ध वाहन है ही। बैल, हंस, मोर, गजराज, ऐरावत भी देवी के वाहन हैं । वह दुनिया के सभी प्राणियों की मां है। उसका रूप सबमे बिखरा पड़ा है । वह यही चाहती है कि उसके हर रूप का सम्मान किया जाए, अपने स्वार्थ के लिए उसकी हिंसा न की जाए, किसी प्रकार की पीड़ा न दी जाए।

 

 

शक्ति बहुत व्यापक तत्व है। जीवन के हर क्षेत्र में इसी के चमत्कार दिखाई देते हैं। शारीरिक शक्ति की कौन उपेक्षा कर सकता है ? दुनिया के सभी कार्य इसी के माध्यम से तो होते हैं । इसी की कमी का नाम रोग है। जहाँ यह सतेज रहती है, वहां रोग के कीटाणु आक्रमण करने का साहस नही कर सकते। मानसिक शक्ति का भी हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान होता है।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"तंत्र - महाविज्ञान" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Tantra Mahavigyan" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (11 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.