महाभारत - संस्कृति संस्थान बरेली हिन्दी पुस्तक | Mahabharat - Sanskriti Sansthan Bareilly Hindi Book PDF

Mahabharat-Sanskriti-Sansthan-Bareilly-Hindi-Book-PDF


महाभारत हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Mahabharat Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : महाभारत | इस पुस्तक के संपादक हैं - डॉ चमनलाल गौतम | इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : संस्कृति संस्थान, बरेली | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 188 MB हैं | इस पुस्तक में कुल 540 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Mahabharat. Editor of this book is : Dr. Chamanlal Gautam | The book is published by : Sanskriti Sansthan, Bareilly. Approximate size of the PDF file of this book is 188 MB. This book has a total of 540 pages.


पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
डॉ चमनलाल गौतम  धर्म, अध्यात्म, महाकाव्य188 MB540



पुस्तक से : 

महाभारत ग्रन्थ की रचना महर्षि वेदव्यासजी ने की थी । उन्होंने जो 18 पुराणों का सृजन किया था, उनसे भी ऊपर इस महापुराण को रखा गया। क्योंकि श्रीवेदव्यासजी की यह घोषणा थी कि तराजूके एक पलड़े में सम्पूर्ण पुराण, संपूर्ण इति हास और यहाँ तक कि सम्पूर्ण धर्मशास्त्रोंको रख दें और दूसरे पलड़े में इस ग्रन्थ को, तो इसी का पलड़ा भारी बैठेगा ।

 

भारत की ही नहीं, संसारभर की प्राचीन संस्कृति की झलक इसमें मिलती है। उस समय का रहन-सहन, गृहस्थजीवन और लोकाचार सभी का पूर्ण ज्ञान इसमें कूट-कूट कर भरा है, जो उस समय के मनुष्योंके लिए ही नहीं, वरन् आज के मानवके लिए भी अत्यन्त उपयोगी है। क्योंकि उस समयके अध्यात्मवादकी ओर आज का भौतिकवाद भी तेजी से बढ़ रहा है और संभवतः वह दिन दूर नहीं, जब मानव उसी अध्यात्मवाद में सुखशान्ति का अनुभव करेगा।

 

महाभारत शब्द में महत्तत्व और भारत्व निहित है । यह भरतवंशीय राजाओं के चरित्रों से ओत-प्रोत होने के कारण भी महाभारत कहा गया। इसकी विशेषता इसी से समझी जाती है कि इसे व्यासजीने 3 वर्षों में लिख कर पूर्ण किया था। इस इतिहास का कितना धार्मिक महत्व है, उससे कम महत्व सामाजिक और सांस्कृतिक दृष्टिकोण से भी नहीं समझना चाहिए ।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"महाभारत" पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |


To download "Mahabharat" book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (188 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. 


Thank you.