नैतिक जीवन हिन्दी पुस्तक | Naitik Jeevan Hindi Book PDF

                               

Naitik-Jeevan-Hindi-Book-PDF

      

नैतिक जीवन हिंदी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Naitik Jeevan Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : नैतिक जीवन | इस पुस्तक के लेखक हैं : श्री रघुनाथ प्रसाद पाठक । पुस्तक का प्रकाशन किया है : सन्मार्ग प्रकाशन, दिल्ली | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 10 MB हैं | पुस्तक में कुल 153 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Naitik Jeevan. This book is written by : Shri Raghunath Prasad Pathak. The book is published by : Sanmarg Prakashan, Delhi. Approximate size of the PDF file of this book is 10 MB. This book has a total of 153 pages.

पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
श्री रघुनाथ प्रसाद पाठकधर्म,आध्यात्म,सामाजिक10 MB153



पुस्तक से : 

एक बार अमेरिका के कुलीन और सम्भ्रान्त घरों की कुछ देवियाँ जिन्होंने राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन के दर्शन नही किए थे, उनके दर्शनों के लिए हाल में एकत्र हुई। महात्मा लिंकन का जन्म एक निर्धन परिवार में हुआ था। वे स्वयं अपने परिश्रम से सौभाग्य की सीढ़ी पर चढ़कर अमेरिका के उच्चतम पद पर आसीन हुए थे। जीवन की जिस सादगी और पवित्रता ने महानुरुप बननेमें उनको मूल्यवान् योग दिया था वही सादगी राष्ट्रपति बन जाने पर भी उनके जीवनमें ओत प्रोत थी।

 

मनुष्य जितना ईश्वर के निकट होता जाता है उतना ही वह परमात्मा से डरने और उससे प्रेम भी करने लग जाता है। परमात्मा से डरने का अर्थ है, पाप व बुराई से बचना और आत्मा परमात्मा के ज्ञान की प्राप्ति करना। आत्मा और परमात्मा का ज्ञान प्राप्त करने वाले के लिये कुछ और जानना शेष नहीं रह जाता और ईश्वर की आज्ञाका पालन करने में उन्हें कोई कठिनाई नहीं होती।

 

 

शरीर मिट्टी का बना होता है और अन्त में मिट्टी में ही मिल जाता है। आत्मा के संयोग से ही इसमें चेतनता आती और रहती है। यद्यपि इसमें अपनी चेतनता नहीं होती और यह स्वर विहीन वीणा होती है तथापि यदि इस पर पवित्रता की तान छेड़ी जाय तो यह सीधी दिव्य-लोक में पहुँचती हैं।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"नैतिक जीवन" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Naitik Jeevan" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (10 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.