नारी शिक्षा - हनुमान प्रसाद पोद्दार | Nari Shiksha - Hanuman Prasad Poddar PDF

Nari-Shiksha-Hanuman-Prasad-Poddar-book-PDF


नारी शिक्षा हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Nari Shiksha Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : नारी शिक्षा | इस पुस्तक के लेखक हैं : श्री हनुमान प्रसाद पोद्दार | पुस्तक के प्रकाशक हैं : गीता प्रेस, गोरखपुर | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 47 MB हैं | इस पुस्तक में कुल 172 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Nari Shiksha. This book is written by : Shri Hanuman Prasad Poddar. The book is published by : Gita Press, Gorakhpur. Approximate size of the PDF file of this book is 47 MB. This book has a total of 172 pages.

पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
हनुमान प्रसाद पोद्दार समाज, धर्म47 MB172



पुस्तक से : 

इस 'नारी-शिक्षा' के अधिकांश लेख 'कल्याण' के विशेषाङ्क 'नारी-अंक' से संकलित हैं। कुछ नये भी हैं। नारी-जातिके सर्वाङ्गीण लाभ के लिये ही यह विविध विषयों का छोटा-सा संकलन पुस्तिकारूप में प्रकाशित किया जा रहा है। आशा है भारतीय नारी इससे लाभ उठावेंगी।

 

पुरुष और प्रकृति के संयोगसे ही जगत् बना है और जबतक जगत् रहेगा, तबतक पुरुष और प्रकृति का यह संयोग भी बना रहेगा। पुरुष और प्रकृति दोनों अनादि हैं। पुरुष-संसर्गसे प्रकृति ही सम्पूर्ण जीव-जगत्को, समस्त विकारोंको और निखिल गुणोंको उत्पन्न करती है । प्रकृति शक्ति है और पुरुष शक्तिमान् । शक्तिके बिना शक्तिमानका अस्तित्व नहीं और शक्तिमान् के बिना शक्तिके लिये कोई स्थान नहीं। इनका परस्पर अविनाभाव सम्बन्ध है।

 

 

वर्तमान युग में सब ओर स्वतन्त्रता की आकांक्षा जाग्रत् हो गयी है नारी के हृदय में भी इसका होना स्वाभाविक है। इसमें सन्देह नहीं कि स्वतन्त्रता परम श्रेष्ठ धर्म है और नर तथा नारी दोनों को ही स्वतन्त्र होना भी चाहिये। यह भी परम सत्य है कि दोनों जबतक स्वतन्त्र नहीं होंगे, तबतक यथार्थ प्रेम होगा भी नहीं; परंतु विचारणीय प्रश्न यह है कि दोनों की स्वतन्त्रता के क्षेत्र तथा मार्ग दो हैं या एक ही? सच्ची बात यह है कि नर और नारीका शारीरिक और मानसिक संघटन नैसर्गिक दृष्टि से कदापि एक-सा नहीं है । अतएव दोनों की स्वतन्त्रता के क्षेत्र और मार्ग भी निश्चय ही दो हैं।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"नारी शिक्षा - हनुमान प्रसाद पोद्दार" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |


To download "Nari Shiksha - Hanuman Prasad Poddar" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (47 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.