पाश्चात्य राजनीतिक विचारों का इतिहास हिन्दी पुस्तक | Pashchatya Rajnitik Vicharon Ka Itihas Hindi Book PDF

                                       

Pashchatya-Rajnitik-Vicharon-Ka-Itihas-Hindi-Book-PDF


पाश्चात्य राजनीतिक विचारों का इतिहास हिंदी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Pashchatya Rajnitik Vicharon Ka Itihas Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : पाश्चात्य राजनीतिक विचारों का इतिहास | इस पुस्तक के लेखक हैं : डॉ. प्रभुदत्त शर्मा | पुस्तक का प्रकाशन किया है : कॉलेज बुक डिपो, जयपुर | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 20 MB हैं | पुस्तक में कुल 904 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Pashchatya Rajnitik Vicharon Ka Itihas. This book is written by : Dr Prabhudatt Sharma. The book is published by : College Book Depot, Jaipur. Approximate size of the PDF file of this book is 20 MB. This book has a total of 904 pages.

पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
डॉ. प्रभुदत्त शर्माइतिहास,राजनीति20 MB904



पुस्तक से : 

राज्य की उत्पत्ति के विषय मे इतिहास के पृष्ठो को पलटने पर हमे ऐसी कोई भी निश्चित सूचना नहीं मिलती अतः अनुमान और अन्वेषण का आश्रय लेकर ही हम अब तक इस मार्ग पर बढ पाए हैं। राज्य की उत्पत्ति के विषय मे आधुनिक युग के आरम्भ मे दो प्रमुख सिद्धांतो का विशेष प्रचलन था । पहला दैवी उत्पत्ति सिद्धान्त और दूसरा सामाजिक सविदा सिद्धान्त । प्रथम सिद्धान्त के प्रनुसार राज्य ईश्वरकृत है जबकि द्वितीय सिद्धान्त के अनुसार राज्य मनुष्यकृत है ।

 

राज्य की प्रवृत्ति के सम्बन्ध में और भी अनेक धारणाएँ है। कुछ विचारकोके अनुसार राज्य दैविक सृष्टि होने के कारण स्तुत्य है, तो वहीं कुछ अन्य दार्शनिको के मत के अनुसार यह एक ऐसा शोषण का यन्त्र है जो धनिक और सम्पन्न वर्ग के हाथों में खेलते हुए आर्थिक रूप से निर्बल व्यक्तियों का शोषण करता है। 

 

 

प्लेटो के साम्यवाद की सम्पूर्ण योजना के अन्तर्गत, चाहे वह साम्यवाद सम्पत्ति का हो या परिवार अथवा विवाह का, यह धारणा सन्निहित होता है कि आध्यात्मिक बुराइयोंको दूर करने की दिशामें बहुत कुछ किया जा सकता है। प्लेटो की चिकित्सा मे आध्यात्मिक आहार -संयम पहला और मुख्य उपचार है। 

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"पाश्चात्य राजनीतिक विचारों का इतिहास" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Pashchatya Rajnitik Vicharon Ka Itihas" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (20 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.