स्वप्न दर्शन हिन्दी पुस्तक | Swapna Darshan Hindi Book PDF

 

Swapna-Darshan-Hindi-Book-PDF

स्वप्न दर्शन हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Swapna Darshan Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : स्वप्न दर्शन | इस पुस्तक के लेखक/संपादक हैं - राजाराम शास्त्री | इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : काशी विद्यापीठ, बनारस | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 78 MB हैं | इस पुस्तक में कुल 264 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Swapna Darshan. This book is written/edited by : Rajaram Shastri | The book is published by : Kashi Vidyapeeth, Banaras. Approximate size of the PDF file of this book is 78 MB. This book has a total of 264 pages.



पुस्तक के संपादकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
राजाराम शास्त्री मनोविज्ञान, समाज78 MB264


पुस्तक से : 

स्वप्र-दर्शन के सम्बन्धमें पुस्तक लिखकर श्री राजाराम शाखीने गम्भीर विषयों के जिज्ञासुओं पर बड़ा उपकार किया है । तुरीयावस्था योगशास्त्र का विषय है, इसलिए यह कह सकते हैं कि संस्कृतके योगसम्बन्धी वाङ्मयके अनुवाद के रूपमें हिन्दी में भी इस असाधारण अवस्था के विषय में यत्किञ्चित् पाठ्य सामग्री मिल जाती है।

 

सुषुप्ति अवस्था में चित्त निरुद्ध तो नहीं हो जाता फिर भी निश्चेष्ट रहता है। वह अवस्था साधारण बोलचाल में अनुभूतिशब्दवाच्य भी नहीं कही जा सकती । इसलिए तद्विषयक अध्ययन सामग्री प्रभूतमात्रा में कहीं भी नहीं मिलती।

 

अब तक पाश्चात्य विद्वानों ने स्वप्नकालीन चित्त के अध्ययन की ओर विशेष ध्यान नहीं दिया था, इसलिए भारत में भी इस सम्बन्ध में कुछ विचार करना सभ्य समाज में प्रशस्य नहीं समझा जाता था । फ्रायड और उनके अनुयायियों ने स्वप्नमीमांसा को भी शिष्ट शास्त्रोंमें स्थान दिया है। भारत में भी इस ओर अभिरुचि बढ़ी है।

 

सब स्वप्न एक से नहीं होते। ऐसे भी स्वप्न होते हैं जिनको पेट के विकार जैसे सुबोध कारणों का नाम लेकर नहीं समझा जा सकता । ऐसे अपेक्षया दुर्बोध स्वप्नों का चर्चा राजारामजीने अतीन्द्रिय स्वप्नों के नाम से किया है। ऐसे स्वप्नों को समझने की चेष्टा मनुष्य बराबर करता रहा है। स्वप्नों से रोगों के निदान में तो सहायता ली ही गयी है, उनके भीतर भविष्यत्की सूचना भी ढूंढ़ी जाती है।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"स्वप्न दर्शन" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Swapna Darshan" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (78 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. 



Thank you.