वैदिक मंत्र विद्या हिन्दी पुस्तक | Vaidik Mantra Vidya Hindi Book PDF

Vaidik-Mantra-Vidya-Hindi-Book-PDF


वैदिक मंत्र विद्या हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Vaidik Mantra Vidya Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : वैदिक मंत्र विद्या | इस पुस्तक के लेखक हैं - डॉ चमनलाल गौतम | इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : संस्कृति संस्थान, बरेली | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 117 MB हैं | इस पुस्तक में कुल 424 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Vaidik Mantra Vidya. Author of this book is : Dr. Chamanlal Gautam | The book is published by : Sanskriti Sansthan, Bareilly. Approximate size of the PDF file of this book is 117 MB. This book has a total of 424 pages.


पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
डॉ चमनलाल गौतम  धर्म, अध्यात्म, साधना117 MB424



पुस्तक से : 

आधुनिक विज्ञान की सफलताओं को देखकर लोग यह विश्वास करने लगे हैं कि शब्दने प्रकृति पर विजय प्राप्त करली है। विदेशोंमें इस विज्ञानको और विकसित करने के लिये खोजें तीव्रगति से चल रही हैं जिससे चिकित्साके अतिरिक्त खगोल विज्ञान में भी नए प्रयोग किये जाने की सम्भावना है। भौतिक उपकरणोंसे जब इतनी प्रगति की जा सकती है तो सूक्ष्म उपायों से तो इससे भी अधिक लाभों की आशा करनी चाहिये क्योंकि स्थूल से सूक्ष्म की शक्ति सदैव अधिक होती है ।

 

मानव कल्याणकारी यज्ञों की क्रियाएँ यज्ञ केवल घी, चावल, तिल, जौ आदि सामग्री की आहुतियाँ देने को ही नहीं कहते वरन् पशु वृत्तियों का त्याग, मानव कल्याण, निःस्वार्थता और देवत्वका विकास, परमार्थ की वृद्धि और समस्त प्राणियों में साम्य भाव का आवतरण ही वास्तविक यज्ञ है स्थूल से सूक्ष्म की ओर बढ़ना क्षणभंगुर वस्तुओंकी अपेक्षा आत्म-विकास को अधिक महत्व देना ही श्रेष्ठ याज्ञिक बनाता है.

 

भारतीय दर्शन के मत से शब्द की शक्ति सबसे अधिक है, क्योंकि वह आकाशतत्व से सम्बन्धित है जो सार्वधिक सूक्ष्म होता है और सूक्ष्म तत्व की शक्ति स्थूल तत्व की शक्ति की अपेक्षा कहीं अधिक होती है । वारूद या किसी अन्य स्फोटक पदार्थ को जब विशाल शक्ति के रूप में परिणित करना होता है, तो उसमें चिनगारी लगाकर उसे स्थूल से सूक्ष्म गैस के रूप में परिवर्तित कर दिया जाता है।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"वैदिक मंत्र विद्या" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |


To download "Vaidik Mantra Vidya" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (117 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. 


Thank you.