वस्त्र विज्ञान एवं परिधान हिन्दी पुस्तक | Vastra Vigyan Avam Paridhan Hindi Book PDF

                                  

Vastra-Vigyan-Avam-Paridhan-Hindi-Book-PDF


वस्त्र विज्ञान एवं परिधान हिंदी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Vastra Vigyan Avam Paridhan Hindi Book

इस पुस्तक का नाम है : वस्त्र विज्ञान एवं परिधान | इस पुस्तक के लेखक हैं : डॉ. प्रमिला वर्मा । पुस्तक का प्रकाशन किया है : बिहार हिंदी ग्रंथ अकादमी, पटना | इस पुस्तक की पीडीएफ फाइल का कुल आकार लगभग 36 MB हैं | पुस्तक में कुल 720 पृष्ठ हैं |

Name of the book is : Vastra Vigyan Avam Paridhan. This book is written by : Dr Pramila Verma. The book is published by : Bihar Hindi Granth Akadami, Patna. Approximate size of the PDF file of this book is 36 MB. This book has a total of 720 pages.

पुस्तक के लेखकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
डॉ. प्रमिला वर्मावस्त्र,विज्ञान36 MB720



पुस्तक से : 

रेशो चाहे किसी भी वर्ग के हो, उनके कुछ विशिष्ट गुण होते है जो उनसे निर्मित वस्त्रमें भी आ जाते है। कपास का रेशा ठंडक तथा नमी के गोपण की शक्ति से परिपूर्ण होता है। सिल्क का रेशा चमक और चिकनाहट का परिचायक होता है। कृत्रिम रेशो में ऊन का रेशा मजबूती, चमक, सिकुडन-रहित, श्रेष्ठ ड्रेपिंग आदि की अतर्निहित विशेषताएँ होती है। इस प्रकार से इन विभिन्न प्रकार के गुणों से परिपूर्ण रेशो के धागे, चुनाई की प्रक्रियाके द्वारा पोशाक के रूपमें बदल दिए जाते है। 

 

वाप निटिंग से केवल एक विधि अर्थात् फ्लेट विधि से ही वस्त्र बनाया जाता है। इस प्रक्रिया से चीरस कपड़ा बनता है जिसके दोनों ओर सेलवेज किनारी रहती है। बता दे कि विभिंग से भी ऐसा चौरस वस्त्र बनाया जाता है जिसके दोनो ओर सेलवेज रहती है। वेफ्ट निटिंग और वार्प निटिंग में अंतर यह है कि वेफ्ट निटिंग एक धागे से की जाती है और वाप निटिंग में प्रत्येक फंदे के लिए अलग धागा होता है।

 

 

जिस वस्त्र के रेशे का परीक्षण करना हो, उसके एक धागे को खीचकर बाहर निकाल लेना चाहिए। इस धागे को जल तथा गिलेसरीन के एक तथा दस के अनुपात में तैयार किए गए घोल में भिगोकर सूक्ष्मदर्शी यंत्र के ग्लास पर रखकर अवलोकन चाहिए। ध्यान रहे कि ताने और बाने के दोनों ओर के धागो की जाँच अलग अलग की जाय।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"वस्त्र विज्ञान एवं परिधान" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Vastra Vigyan Avam Paridhan" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (36 MB)


If you like this book we recommend you to buy it from the original publisher/owner. Thank you.