योग के आसन और कसरतों के चित्र पीडीएफ | Yog Ke Aasan Aur Kasraton Ke Chitra PDF

Yog-Ke-Aasan-Aur-Kasraton-Ke-Chitra-PDF


योग के आसन और कसरतों के चित्र हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Yog Ke Aasan Aur Kasraton Ke Chitra Hindi Book



इस पुस्तक का नाम है : योग के आसन और कसरतों के चित्र | इस पुस्तक के लेखक हैं : रामनरेश त्रिपाठी | इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : अज्ञात | इस पुस्तक की पीडीऍफ़ फाइल का कुल आकार लगभग 1 MB है | इस पुस्तक में कुल 172 पृष्ठ हैं | आगे इस पेज पर "योग के आसन और कसरतों के चित्र" पुस्तक का डाउनलोड लिंक दिया गया है जहाँ से आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.


Name of the book is : Yog Ke Aasan Aur Kasraton Ke Chitra | This book is authored by : Ramnaresh Tripathi | This book is published by : Unknown | PDF file of this book is of size 1 MB approximately. This book has a total of 172 pages. Download link of the book "Yog Ke Aasan Aur Kasraton Ke Chitra" has been given further on this page from where you can download it for free.


पुस्तक के संपादकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
रामनरेश त्रिपाठीयोग1 MB172



पुस्तक से : 

व्यायाम, स्वास्थ्य का एक सच्चा मित्र है। जो व्यायाम नहीं करता है उसका रोगी होना अनिवार्य है। पंद्रह वर्ष की आयु के बाद से यदि नित्य व्यायाम का अभ्यास किया जाय, तो हमेशा शारीरिक व्याधियोंसे छुटकारा मिलता रहेगा।

 

चमत्कार कर दिखाने की शक्ति केवल आसनों से प्राप्त नहीं हो सकती। उसके लिये इन्द्रियों पर विजय प्राप्त करनी पड़ती है, जिसमें आसन सहायक होते हैं। चमत्कारों के लिये आसनों का अभ्यास उतना आवश्यक नहीं है, जितना स्वास्थ्य के लिये है।

 

पश्चिमोत्तानासन जैसे योग आसन मात्र से मुझे डायबिटीज़ जैसे भयंकर रोग से मुक्ति मिली। इससे मुझमें आसनों के प्रति श्रद्धा है और आसनों के जानकार व्यक्तियों से मिलने और उनसे उनके अनुभवों के जानने की रुचि है। मैं वर्षों से आसनों और कसरतों के चित्र जमा करता रहा हूँ।

 

 

आसनों के अभ्यास करने के लिए सबसे पहले एक गुरु की खोज करनी चाहिये। किसी गुरु की देख-रेख में रहना आवश्यक है। शीर्षासन, सर्वांगासन आदि जैसे कुछ आसन ऐसे हैं, जिनमें जरा-सी गलती होने पर लाभ के बदले हानि हो जानेकी संभावना रहती है। अतः गुरु के अनुभवों के साथ आगे बढ़ना चाहिये। गुरु को समय-समय पर अपना अनुभव भी बताना चाहिये, ताकि गुरु हानिसे बचाता रहे।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"योग के आसन और कसरतों के चित्र" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Yog Ke Aasan Aur Kasraton Ke Chitra" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (1 MB)


If you like the book, we recommend you to buy it from the original publisher/owner.



यदि इस पुस्तक के विवरण में कोई त्रुटि है या फिर आपको इस पुस्तक से संबंधित कोई भी सुझाव अथवा शिकायत है तो उस सम्बन्ध में हमें यहाँ सूचित कर सकते हैं