शेखर एक जीवनी विविध आयाम हिन्दी पुस्तक | Shekhar Ek Jeevani Vividh Aayam Hindi Book PDF


Shekhar-Ek-Jeevani-Vividh-Aayam-Hindi-Book-PDF


शेखर एक जीवनी विविध आयाम हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Shekhar Ek Jeevani Vividh Aayam Hindi Book



इस पुस्तक का नाम है : शेखर एक जीवनी विविध आयाम | इस पुस्तक के लेखक/संपादक हैं : डॉक्टर राम कमल राय | इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : अभिव्यक्ति प्रकाशन, प्रयागराज | इस पुस्तक की पीडीऍफ़ फाइल का कुल आकार लगभग 45 MB है | इस पुस्तक में कुल 127 पृष्ठ हैं | आगे इस पेज पर "शेखर एक जीवनी विविध आयाम" पुस्तक का डाउनलोड लिंक दिया गया है जहाँ से आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.


Name of the book is : Shekhar Ek Jeevani Vividh Aayam | This book is written/edited by : Doctor Ram Kamal Ray | This book is published by : Abhivyakti Prakashan, Prayagraj | PDF file of this book is of size 45 MB approximately. This book has a total of 127 pages. Download link of the book "Shekhar Ek Jeevani Vividh Aayam" has been given further on this page from where you can download it for free.


पुस्तक के संपादकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
डॉ. राम कमल रायजीवनी45 MB127



पुस्तक से : 

इस प्रस्तुतीकरण में मेरी मुद्रा निश्चय ही एक क्षमाप्रार्थीकी मुद्रा है। बस इतना ही नहीं, बल्कि इसमें एक अपराधबोध भी है। क्योंकि मन में बार बार भीतरसे एक दुर्निवार पुकार भी उठी है कि पाठक से प्रार्थना की जाय कि वह इस पुस्तक के स्थान पर शेखर एक जीवनीको ही अच्छे से पढ़े।

 

मैं नहीं समझता इस दृष्टिसे कभी उपन्यास के अंत को देखा गया हो, किन्तु यह एक आवश्यक संदर्भ है। शेखर अपना सारा सामर्थ्य शशि से ही प्राप्त करता है। इसलिए शेखरकी कहानी शशि की कहानी के बाद उसी प्राणवत्ता के साथ चलाई ही नहीं जा सकती थी। यहां पर एक और बात कहना सही होगा।

 

यह एक ऐसी कृति है कि जहाँ भी छुओ अनुभूतिका एक गहरा स्पर्श मिलता है और इसकी समग्रता इतनी अखंडनीय है कि इसे पूरा का पूरा पढ़ा और महसूस किया जा सकता है। इसके सारे तत्त्व एक दूसरेमें इस प्रकार अनुस्यूत हैं कि इसके आयामों को अलग करके जाँचना कृति प्राणवत्ता को गहरी चोट पहुँचाना है।

 

 

उस विजन को भाषा और रूप देने का प्रयास इतना परिवर्तनशील रहा है कि यह कहना बहुत कठिन है कि जो कृति हमारे सामने है उसमें उस मूल विजन का कितना अंश शब्दबद्ध हो सका है। क्योंकि यह तो निर्विवाद है कि निश्चित मृत्युकी संभावना में देखे गए अपने पूर्व जीवन को निबद्ध करनेकी पहली कोशिश उस सीमा तक सर्जनात्मक नहीं रही होगी जितनी तथ्यपरक और आत्मघटितको आकार देने की रही।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"शेखर एक जीवनी विविध आयाम" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Shekhar Ek Jeevani Vividh Aayam" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (45 MB)


If you like the book, we recommend you to buy it from the original publisher/owner.



यदि इस पुस्तक के विवरण में कोई त्रुटि है या फिर आपको इस पुस्तक से संबंधित कोई भी सुझाव अथवा शिकायत है तो उस सम्बन्ध में हमें यहाँ सूचित कर सकते हैं।,