दूध और दूध से बनी चीजें हिन्दी पुस्तक | Dudh aur Dudh se Bani Cheejen Hindi Book PDF


Dudh-aur-Dudh-se-Bani-Cheejen-Hindi-Book-PDF


दूध और दूध से बनी चीजें हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Dudh aur Dudh se Bani Cheejen Hindi Book



इस पुस्तक का नाम है : दूध और दूध से बनी चीजें | इस ग्रन्थ के लेखक/संपादक है: डॉ गंगा प्रसाद गौड़ | इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : तेजकुमार बुक डिपो लिमिटेड | इस पुस्तक की पीडीऍफ़ फाइल का कुल आकार लगभग 41 MB है | इस पुस्तक में कुल 92 पृष्ठ हैं | आगे इस पेज पर "दूध और दूध से बनी चीजें" पुस्तक का डाउनलोड लिंक दिया गया है जहाँ से आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.


Name of the book is : Dudh aur Dudh se Bani Cheejen | Author/Editor of this book is : Dr Ganga Prasad Gaud| This book is published by : Tejkumar Book Dipo Limited | PDF file of this book is of size 41 MB approximately. This book has a total of 92 pages. Download link of the book "Dudh aur Dudh se Bani Cheejen" has been given further on this page from where you can download it for free.


पुस्तक के संपादकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
डॉ गंगाप्रसाद गौड़आयुर्वेद, स्वास्थ्य41 MB92



पुस्तक से : 

यद्यपि हिन्दी साहित्य में दुग्ध विषय पर एक-दो और भी अच्छी पुस्तकें हैं, जिनमें दूध के सम्बन्ध में उन पुस्तकों के विद्वान लेखकों ने बहुत कुछ लिखा है और अच्छा लिखा है। तथापि इस पुस्तक को पाठकगण, अपने ढंग की अकेली पायेंगे। इससे यह आशा करना अनुचित नहीं है कि इस पुस्तक द्वारा हिन्दी साहित्य के अंग की पुष्टि अवश्य होगी।

 

महँगाई और दरिद्रतासे पीड़ित हमारे भारतवर्ष में बहुत से ऐसे लोग हैं जो अज्ञानवश प्रतिदिन आवश्यकता से अधिक दूध अवैज्ञानिक ढंग से सेवन कर लाभ के बदले हानि ही अधिक उठा रहे हैं, और इस तरह वे अमृत तुल्य गोरस को अत्यधिक परिमाण में नित्यप्रति व्यर्थ नष्ट कर रहे हैं, जबकि उनके पड़ोसी निरीह गरीबों को दूध के कभी दर्शन तक नहीं होते। ऐसे लोगों की आँखें यह पुस्तक अवश्य खोलेगी, ऐसी आशा है।

 

दूध में दो प्रकार के प्रोटीन पाये जाते हैं। एक विलेय प्रोटीन, दूसरा अविलेय । विलेय प्रोटीन को ऐल्बूमेन (Albumin) कहते हैं। दूध को उबालने से यह द्रव्य गाढ़ा हो जाता है और उसकी सफेदी भी बढ़ जाती है। अविलेय प्रोटीन को केसीन (Casein) कहते हैं। दूध का यह प्रोटीन मांस के प्रोटीन से भिन्न होता है।

 

 

इस पुस्तक में दुग्ध विषय पर वैज्ञानिक दृष्टि कोण से प्रकाश डालने की कोशिश की गई है, जिसमें लेखक कहाँ तक सफल हुआ है, यह बतलाने का उसको अधिकार नहीं है। पर वह इतना जरूर कहना चाहेगा कि यह, और इसी पुस्तक माला में प्रकाशित एक दूसरी पुस्तक 'डाक्टर दूध', उसके पिछले २५ वर्षों के दूध पर किये गये अनुभवपूर्ण अन्वेषण एवं अध्ययन के फल हैं।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"दूध और दूध से बनी चीजें" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Dudh aur Dudh se Bani Cheejen" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (41 MB)


If you like the book, we recommend you to buy it from the original publisher/owner.



यदि इस पुस्तक के विवरण में कोई त्रुटि है या फिर आपको इस पुस्तक से संबंधित कोई भी सुझाव अथवा शिकायत है तो उस सम्बन्ध में हमें यहाँ सूचित कर सकते हैं