लहसुन और उसके उपयोग हिन्दी पुस्तक | Lahsun Aur Uske Upyog Hindi Book PDF


Lahsun-Aur-Uske-Upyog-Hindi-Book-PDF


लहसुन और उसके उपयोग हिन्दी पुस्तक के बारे में अधिक जानकारी | More details about Lahsun Aur Uske Upyog Hindi Book



इस पुस्तक का नाम है : लहसुन और उसके उपयोग | इस ग्रन्थ के लेखक/संपादक है: डॉ गंगा प्रसाद गौड़ | इस पुस्तक के प्रकाशक हैं : तेजकुमार बुक डिपो लिमिटेड | इस पुस्तक की पीडीऍफ़ फाइल का कुल आकार लगभग 13 MB है | इस पुस्तक में कुल 51 पृष्ठ हैं | आगे इस पेज पर "लहसुन और उसके उपयोग" पुस्तक का डाउनलोड लिंक दिया गया है जहाँ से आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं.


Name of the book is : Lahsun Aur Uske Upyog | Author/Editor of this book is : Dr Ganga Prasad Gaud| This book is published by : Tejkumar Book Dipo Limited | PDF file of this book is of size 13 MB approximately. This book has a total of 51 pages. Download link of the book "Lahsun Aur Uske Upyog" has been given further on this page from where you can download it for free.


पुस्तक के संपादकपुस्तक की श्रेणीपुस्तक का साइजकुल पृष्ठ
डॉ गंगा प्रसाद गौड़आयुर्वेद, स्वास्थ्य13 MB51



पुस्तक से : 

लहसुन की गंध बड़ी कड़ी होती है- प्याज की गंध से भी अधिक कड़ी। कुछ लोग इसी कारण लहसुन की इस कड़ी गंध को दोष या अवगुण मानते हैं, जो सही नहीं है। वास्तव में लहसुन के उपर्युक्त वर्णित लगभग सभी गुण लहसुन की उसके इस कड़ी गंध के कारण ही हैं, या यह भी कह सकते हैं कि लहसुन की यह कड़ी गंध उसका सबसे बड़ा गुण है।

 

लहसुन के गुणों का गान न केवल भारतीय चिकित्साशास्त्रों में ही हुआ है, बल्कि संसार के सारे देशों के वैज्ञानिक, चिकित्सक एवं शोधकर्ता भी इसके गुणों का बखान करते नहीं थकते हैं। विख्यात प्रगतिशील अंग्रेजी मैगजीन 'हियर्ज हेल्थ' में लिखा हैं- लहसुन अत्यन्त शक्तिशाली 'ऐन्टीसेप्टिक' है। पायरिया, फोड़े, चर्मरोग आदि में यह बड़ा ही प्रभावकारी है।

 

लहसुन स्निग्ध, उष्ण, तीक्ष्ण, कटुरस, पिच्छिल, गुरु, विरेचक, मधुररसवाला, बलकारक, शुक्र-वर्धक, मेधा, स्वर, वर्ण, आँखों के लिए हितकर और भग्नास्थि को जोड़नेवाला है। हृदयरोग, जीर्णज्वर, कुक्षिशूल, विबन्ध, गुल्म, अरुचि, कास, शोफ, अर्श, कुष्ठ, अग्निमान्द्य, कृमि, वायु, श्वास और कफ को नष्ट करता है।

 

 

डॉ० रैगनर हस ने प्रयोगों के आधार पर सिद्ध किया है कि लहसुन पोलियो रोग की रोकथाम के लिये उपयोगी है। एक बार माल्मों में जब बच्चों में पोलियो रोग फूट पड़ा था और वे धड़ाधड़ पोलियो से आक्रान्त होने लगे थे तो डाक्टर हस ने वहाँ के तीन स्कूली छात्रों को केवल लहसुन का प्रयोग कराकर उन्हें पोलियो रोग से मुक्त रखा।

 (नोट : उपरोक्त टेक्स्ट मशीनी टाइपिंग है, इसमें त्रुटियां संभव हैं, अतः इसे पुस्तक का हिस्सा न माना जाये.)


डाउनलोड लिंक :

"लहसुन और उसके उपयोग" हिन्दी पुस्तक को सीधे एक क्लिक में मुफ्त डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए डाउनलोड बटन पर क्लिक करें |

To download "Lahsun Aur Uske Upyog" Hindi book in just single click for free, simply click on the download button provided below.


Download PDF (13 MB)


If you like the book, we recommend you to buy it from the original publisher/owner.



यदि इस पुस्तक के विवरण में कोई त्रुटि है या फिर आपको इस पुस्तक से संबंधित कोई भी सुझाव अथवा शिकायत है तो उस सम्बन्ध में हमें यहाँ सूचित कर सकते हैं